You will be redirected to my new site in

seconds
If Redirect Dosen't Work Click Here

Sunday, June 28, 2020

 
गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी ग्रेटर नोएडा के इतिहास और सभ्यता विभाग द्वारा "मध्यकाल के विभिन्न आयाम ; ऐतिहासिक परिपेक्ष्य" विषय पर 5 दिवसीय एक्सपर्ट लेक्चर सीरीज का सफलता पूर्वक आयोजन हुआ । 

वेबिनार एक्सपर्ट सिरीज़ के समापन दिवस पर सेशन में वर्तमान और पूर्व कुलपतियों, गणमान्य विशिष्ट और प्रबुद्ध विध्वान शामिल हुए । राजस्थान सरकार स्वास्थ्य निदेशालय में वरिष्ठ जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ और संयुक्त निदेशक डॉ लाल थदानी ने आयोजको के अनुरोध पर संसाधनक विशेषज्ञ (रिसोर्स पर्सन) के रूप में " कोविद 19 महामारी/बचाव में अव्वल राजस्थान सरकार " विषय पर सारगर्भित व्याख्यान दिया ।

डॉ लाल थदानी ने बताया कि केंद्र सरकार ने 10 राज्यों द्वारा कोरोना की रोकथाम के लिए किए कार्यों का अध्ययन कर रिपोर्ट प्रस्तुत की है । पूरे देश में 36 लाख टेस्ट हुए हैं और सिर्फ राजस्थान में 5 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं।  इस रिपोर्ट में कम एक्टिव केसेज, रिकवर केसेज, कम मृत्यु दर सहित कोरोना की रोकथाम के सभी क्षेत्रों में राजस्थान नंबर वन पर है । आज भी होम, इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन सेंटर, कोविड केयर सेंटर, कोविड डेडिकेटेड अस्पताल संस्थागत क्वारंटीन सुविधा आदि व्यवस्थाओ से  संक्रमितों की तादात को रोकने के सतत प्रयास जारी है। उपस्थित विद्वानों ने उस समय करतल ध्वनि से स्वागत किया जब डॉ थदानी ने जानकारी दी कि अब तक 11 लाख से अधिक लोग अहमदाबाद, सूरत, मुंबई जैसे देश के अन्य संक्रमित हिस्सों से गावों में आए लेकिन संक्रमण उतना नहीं फैल पाया ।
प्रदेश के यशास्वी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा के अथक प्रयासों से अत्तिरिक्त स्वास्थ्य सचिव रोहित सिंह और निदेशक डॉ के के शर्मा के निर्देशन पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ग्राम, उपखंड और जिला स्तर पर माइक्रो प्लानिंग की है । निरोगी राजस्थान मुख्यमंत्री का सपना है। इसके अंतर्गत प्रदेश में 550 मोबाइल ओपीडी वैन चलाई गई । आमजन को घर बैठे आनलाइन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ई-संजीवनी पोर्टल शुरू किया। जहां हजारों लोग सीधे या ई-मित्र के जरिए परामर्श व उपचार ले चुके हैं। राजस्थान में अब 40 हजार से ज्यादा राजस्व गांवों से एक महिला और एक पुरुष को स्वास्थ्य मित्र बनाएंगे और वे प्रदेश में स्वाास्थ्य की अलख जगाने में मददगार साबित होंगे। 
इससे पूर्व प्रथम दिन प्रो गिरीश माथुर ( पूर्व विभागाध्यक्ष इतिहास विभाग,जे आर एन यूनिवर्सिटी उदयपुर ) ने " मेवाड़ की प्रतिरक्षा नीति" विषय पर एक्सपर्ट लेक्चर दिया।दूसरे दिन माननीय कुलपति, जेआरएन यूनिवर्सिटी उदयपुर, प्रो. एस एस सारंग देवोत " ने "वैश्विक महामारी से मानव बचाव" जैसे प्रासंगिक विषय पर एक्सपर्ट लेक्चर से प्रतिभागियों को अनु ग्रहित किया। तीसरे दिन माननीय कुलपति MPUAT डॉ एनएस राठौर ने " शिक्षा/भूत वर्तमान भविष्य" विषय पर सारगर्भित, प्रेरक प्रदत्त व्याख्यान से प्रतिभागियों को लाभान्वित किया । 
चौथे दिन डॉ महावीर प्रसाद जैन( लेखक प्रमुख, केंद्रीय कार्य कारिणी , अखिल भारतीय इतिहास संकलन संमिति ) ने अनछुए से विषय"नक्शबंधी सिलसिला" पर अपनी रिसर्च आधारित व्याख्यान दिया। एक्सपर्ट लेक्चर सीरीज के अंतिम दिन डॉ 
बी पी भटनागर (कन्वेनर उदयपुर इकाई  इंटैक ) 
ने "भारतीय विरासत औऱ संरक्षण "विषय पर एक्सपर्ट लेक्चर दिया और प्रतिभागियों के साथ इन्टरैक्टिव सत्र में विरासत संरक्षक जैसे महत्व पूर्ण कार्य की क्रियान्विती  को लेकर सार्थक वार्ता की। एक्सपर्ट लेक्चर सीरीज में  देश और विदेश से 3000 से अधिक प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया और  सफल भागीदारी निभाई । प्रतिभागियो की संख्या ज्यादा होने से फेसबुक और यूट्यूब पर भी वेबिनार का समानांतर सेशन रखा गया ।


No comments:

Post a Comment