You will be redirected to my new site in

seconds
If Redirect Dosen't Work Click Here

Saturday, May 9, 2020

कोरोना दुनिया में LIVE / 41 लाख संक्रमित:: डॉ लाल थदानी MD PSM वरिष्ठ जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ

कोरोना दुनिया में LIVE / 41 लाख संक्रमित:: ब्रिटेन की लैब्स में दिक्कत, जांच के लिए 50 हजार सैम्पल अमेरिका भेजे

  • शनिवार को लंदन की एक सड़क से गुजरते लोग। कोरोना से जूझते ब्रिटेन के सामने एक नई दिक्कत आ गई है। यहां के सरकारी लैब्स में टेस्टिंग पूरी तरह नहीं हो पाई। 50 हजार सैंपल जांच के लिए अमेरिका भेजे गए हैं।शनिवार को लंदन की एक सड़क से गुजरते लोग। कोरोना से जूझते ब्रिटेन के सामने एक नई दिक्कत आ गई है। यहां के सरकारी लैब्स में टेस्टिंग पूरी तरह नहीं हो पाई। 50 हजार सैंपल जांच के लिए अमेरिका भेजे गए हैं।

  • ब्रिटिश सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग बढ़ाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भार कम करने के लिए नई पहल की
  • पाकिस्तान में मामले तेजी से बढ़ रहे, लेकिन सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी, डॉक्टर्स विरोध में

May 10, 2020, 10:45 AM IST

वॉशिंगटन. दुनिया में संक्रमितों की संख्या 41 लाख से ज्यादा हो गई है। 2 लाख 80 हजार 431 की मौत हुई है। इसी दौरान 14 लाख 41 लाख हजार 429 स्वस्थ भी हुए। ब्रिटेन की कोरोना टेस्ट करने वाली लैब्स में कुछ दिक्कतें आईं। इसकी वजह से यहां के स्वास्थ्य विभाग ने लगभग 50 हजार सैंपल जांच के लिए अमेरिका भेजे हैं। विभाग का कहना है कि इन परेशानियों को जल्द ठीक कर लिया जाएगा और आने वाले दिनों में टेस्ट कैपेसिटी एक लाख तक की जाएगी।
पाकिस्तान में संक्रमितों की तादाद 28 हजार से ज्यादा हो गई है। मौत का आंकड़ा भी 700 से ज्यादा हो गया। लेकिन, इमरान सरकार ने कथित लॉकडाउन में ढील दे दी। देश के डॉक्टर्स इसका विरोध कर रहे हैं।

कोरोनावायरस : सबसे ज्यादा प्रभावित 10 देश

देशकितने संक्रमितकितनी मौतेंकितने ठीक हुए
अमेरिका13,47,30980,0372,38,078
स्पेन2,62,78326,4781,73,157
इटली 2,18,26830,3951,03,031
ब्रिटेन2,15,26031,587उपलब्ध नहीं
रूस1,98,6761,82731,916
फ्रांस1,76,65826,31056,038
जर्मनी1,71,3247,5491,43,300
ब्राजील1,56,06110,65661,685
तुर्की1,37,1153,73989,480
ईरान1,06,2206,58985,064

ये आंकड़े https://www.worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

ब्रिटेन : टेस्ट में अमेरिकी मदद
सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के हेल्थ डिपार्टमेंट ने 50 हजार सैंपल जांच के लिए अमेरिका भेजे हैं। इसकी वजह ऑपरेशनल इश्यूज बताई गई है। डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर ने कहा- सरकारी लैबों में कुछ दिक्कतें पेश आईं थी। इसलिए, हमने करीब 50 हजार सैम्पल जांच के लिए अमेरिका भेजे हैं। विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “हमने इन परेशानियों से निपटने के लिए योजना तैयार रखी थी। इसलिए सैम्पल अमेरिका भेजे गए हैं। क्वॉलिटी से समझौता नहीं किया जा सकता।”

साउथ कोरिया : सियोल फिर बंद
दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में पिछले दिनों लॉकडाउन में ढील दी गई थी। नाइट क्लब, होटल, बार और डिस्को खुल गए थे। अब यहां संक्रमण के नए मामलों का पता लगा है। इसके फौरन बाद सरकार ने इन सभी जगहों को अगले आदेश तक के लिए फिर बंद कर दिया है। एक अधिकारी ने माना कि कुछ लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। इसकी वजह से सभी को परेशानी होगी।

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में सरकार को लॉकडाउन में ज्यादा ढील देना भारी पड़ गया। यहां होटल, बार और नाइट क्लब्स में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हुआ। नए मामले सामने आए तो सरकार ने यह छूट फौरन वापस ली और इन सभी जगहों को अगले आदेश तक फिर बंद कर दिया। तस्वीर शुक्रवार को सियोल के एक बाजार की है। यहां लोग मास्क तो लगाए हैं लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे।

चीन : 14 नए मामले
नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक, शनिवार को देश में 14 नए मामले सामने आए। 28 अप्रैल के बाद एक दिन में सामने आए पॉजिटिव मामलों की यह सबसे बड़ी संख्या है। शुक्रवार को 13 नए केस मिले थे। शनिवार को मिले 14 में से 2 संक्रमित ऐसे हैं जो दूसरे देश से चीन लौटे थे। जुलिन प्रांत में 11 मामले सामने आए। सरकार अब इस राज्य पर पैनी नजर रख रही है। यहां पाबंदियां लागू कर दी गई हैं।

चीन में शनिवार को 14 पॉजिटिव मामले सामने आए। इनमें से सिर्फ दो संक्रमित ऐसे हैं जो दूसरे देश से चीन पहुंचे। यहां ज्यादातर स्कूल फिर शुरू हो गए हैं। शनिवार को शेंडोंग राज्य के यांतेई स्कूल की छात्राएं होस्टल जाती हुईं।

जर्मनी : लॉकडाउन का विरोध
देश के तीन बड़े शहरों बर्लिन, म्यूनिख और फ्रेंकफर्ट में शनिवार को कुल मिलाकर करीब 10 हजारो लोगों ने लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन किए। प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों को फूल देकर उनका व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए शुक्रिया अदा किया। लोगों का कहना है कि सरकार हर महीने लॉकडाउन बढ़ाने की बजाए दूसरे विकल्प खोजे ताकि वे खुली हवा में सांस ले सकें। कुछ लोगों के मुताबिक, सोशल डिस्टेंसिंग संक्रमण से बचने का सबसे सरल उपाय है।

जर्मनी में लॉकडाउन के विरोध में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। यहां लोगों का कहना है कि सरकार लॉकडाउन लगाकर कारोबार बंद करने के बजाए इसके विकल्प खोजे। शनिवार को बर्लिन में ऐसे ही एक विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मी को फूल देती महिला। 

ब्राजील : मुश्किल बढ़ी
यहां सरकार और खास तौर पर राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने संक्रमण को गंभीरता से नहीं लिया। चेतावनी देने वाले अपने सहयोगी को ही हटा दिया। अब मौतों का आंकड़ा 10 हजार के पार हो गया है। एक लाख 56 हजार लोग संक्रमित हैं। इसके बावजूद सरकार ने कड़े कदम नहीं उठाए हैं। करीबी देश वेनेजुएला और अमेजन जनजातियों तक संक्रमण फैल चुका है। डब्लूएचओ ने भी पत्र लिखा। लेकिन, सरकार अब तक पाबंदियां नहीं लगा पाई है।

ब्राजील में मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार से ज्यादा हो गया है। डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। शुक्रवार को रियो डि जेनेरियो में एक संक्रमित की मौत के बाद उसे दफनाया गया। इस दौरान मौजूद उसका परिवार। 

ब्रिटेन : सरकार की पहल
बोरिस जॉनसन सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए एक नई पहल की है। सरकार यहां साइकल से चलने के लिए जागरुकता अभियान चलाएगी। इसके लिए 2.48 करोड़ डॉलर का बजट मंजूर किया गया है। परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स ने कहा- इससे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मदद मिलेगी। वहां भीड़ कम होगी और लोग शारीरिक तौर पर ज्यादा मजबूत होंगे।

अमेरिका : दो अफसर क्वारैंटाइन
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई थी। इसके दो अफसर अब क्वारैंटाइन हो गए हैं। डॉक्टर रॉबर्ट रेडपील्ड सीडीएस के डायरेक्टर हैं। वो दो हफ्ते घर से काम करेंगे। वो एक संक्रमित के संपर्क में आए थे। इनके अलावा एफडीए कमिश्नर स्टीफन हान भी दो हफ्ते के लिए क्वारैंटाइन हो गए हैं। हालांकि, उनकी पहली टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।

राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ शुक्रवार को व्हाइट हाउस में मीडिया से बातचीत करते सीडीएस डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड। रॉबर्ट एक संक्रमित के संपर्क में आए थे। इसके बाद वो शनिवार को दो हफ्ते के लिए क्वारैंटाइन हो गए। 

पाकिस्तान : संक्रमण बढ़ा, लेकिन लॉकडाउन में ढील
यहां 27 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। 700 की मौत हो चुकी है। लेकिन, सरकार ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दी है। शनिवार से देश के ज्यादातर हिस्सों में दुकानें और फैक्ट्रियां खुल गईं। हालांकि, लॉकडाउन का असर पहले भी नहीं था। मस्जिदों में सामूहिक नमाज पर लगी रोक पहले ही हटा ली गई थी। डॉक्टर्स एसोसिएशन ने सरकार को चेताया भी था। लेकिन, उनकी सलाह और मांग पर प्रधानमंत्री इमरान ने कोई ध्यान नहीं दिया।            forwarded in public interest for #CoronaWarriors & #PolicyMakers

#PublicHealthProfessionalsForum #LiveAndLoveLal          #MotivationalBlog               #drlalthadani        8005529714 drlal2010@gmail.com

        

No comments:

Post a Comment